" Android Mobile Top 5 Tips in hindi

Android Mobile Top 5 Tips in hindi


   एंड्राइड तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है इसमे गूगल बहुत सहायक हैंं एंड्राइड के लिए गूगल हमेशा नए-नए फीचर ऐंड करते रहता है और आपको हमेशा नए अपडेट की जानकारी दी जाती हैं लेकिन फिर भी एंड्राइड के कुछ ऐसे फीचर होते है जो आप लोगों को पता नहीं हो पाता है , अगर आप अपने एंड्राइड फोन को और उपयोगी बनाना चाहते हैंं तो इन फीचर को जानना बहुत जरूरी हो गया है।
  
  एंड्राइड मोबाइल के बहुत सारे फीचर होते हैं जिनमें से कुछ हम जानतेे हैं और कुछ हम नहीं जानते हैं उन्हें इस्तेमाल करने से मोबाइल यूज़ करना कितना आसान होता है उन्हें यह पता नहीं चल पाता है।

एंड्राइड मोबाइल टॉप 5 टिप्स 

अपने एंड्राइड स्मार्टफोन में ना जाने आप रोज़ाना कितनी प्रोब्लेम्स को फेस करते होंगे ,जैसे मोबाइल का हैंग हो जाना ,किसी heavy games को डाउनलोड ना कर पाना व किसी फीचर्स के लिए अलग से एप्लीकेशन डाउनलोड करना और बहुत कुछ होता है। जिसमे से आपकी टाइम और एनर्जी दोनों बर्बाद होती है और आप परेशान होते है। यह 10 टिप्स एंड ट्रिक्स आपकी प्रोब्लेम्स को ध्यान में रख कर ही लिखा गया है जिसे आप मोबाइल प्रॉब्लम को खुद ही आसानी से सॉल्व कर पाएंगे।

1. मोबाइल हैंग प्रॉब्लम सॉल्यूशंस

बहुत से लोगो के सवाल है की ,मोबाइल को हैंग होने से कैसे रोके ,मोबाइल हैंग करे तो क्या करना चाहिए ,हैंग फ़ोन को कैसे ठीक करे व मोबाइल हैंग प्रॉब्लम सोल्युशन बताइए। तो दोस्तों सब से पहले बता दू की मोबाइल हैंग क्यों होता है? मोबाइल हैंग होने की एक ही वजह है की आप applications या स्टोरेज डेटा को ज़्यादा भर गया है।
  आप ही सोचो 1GB RAM के मोबाइल में PUBG GAME डाउनलोड करोगे तो फिर मोबाइल हैंग ही होगा ना। मोबाइल हैंग प्रॉब्लम सोल्युशन में लोग तरह तरह की reduce memory and cache clean एप्लीकेशन use करने की सलाह देते है लेकिन में ये सलाह नहीं दुगा क्यों की उसे थोड़ी देर के लिए हैंगिंग कम होगा फिर दोबारा बढ़ जायेगा।
  आप बिना किसी एप्लीकेशन का सहारा लिए अपने मोबाइल में से बेकार की गेम्स और एप्लीकेशन को डिलीट कर दीजिये व फिर अपने फाइल मैनेजर में से भी Unnecessary Data को डिलीट कर दीजिये। फिर देखिये आपका फ़ोन बिना हैंग हुए कैसे चलता है।

2. मूल एप्लिकेशन डाउनलोड करें

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूंगी आपका मोबाइल हैक इसी कारण होता है क्योंकि आप कोई भी ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। अतः मैं आपको बताना चाहूंगा कि आप कोई भी ऐप हमेशा गूूूगल प्ले स्टोर से ही डाउनलोड करें। अगर कोई ऐप गूूूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिल रही है तो कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करें। थर्ड पार्टी वेबसाइट्स और विशेषकर 9एप्स से कभी भी ऐप डाउनलोड न करें। क्योंकि यहाँ आपको Virus Infected और Malicious Apps मिलती हैं।
  ऐप डाउनलोड करते समय App Developer का नाम जरूर चैक करें। किसी थर्ड पार्टी App Developer द्वारा बनाई गई ऐप को डाउनलोड करने से बचें। हमेशा कंपनी की ओरिजनल और ऑफिशियल ऐप ही डाउनलोड करें। खासकर Banking Apps डाउनलोड करते वक्त त़ो यह और भी जरूरी है। क्योंकि हैकर्स मिलते-जुलते नाम वाले एप्स का सहारा लेकर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस तरह के ऐप्स आपके फोन में रहकर चुपचाप अपना काम करते हैं और आपका सारा डाटा चोरी करके अपने डेवलपर्स को भेजते रहते हैं। इससे आपका नुकसान बहुत होता है और आपको पता भी नहीं चलता हैं।

3. “OK Google” ऑन करें

गूगल सर्च सभी एंड्रॉयड फोन का सबसे खास है और आप सिर्फ “OK Google” कह कर किसी भी समय सर्च शुरू कर सकते है। आप गूगल ऐप या क्रोम में कुछ भी सर्च करने के लिए इसका इस्‍तेमाल कर सकते है। जैसे “Ok Google my location” कहने पर यह आपको अपका लोकेशन बताएगा व टॉप लेफ्ट मेनू से Settings और फिर Voice बाद में “Ok Google” detection में जाएं। यहाँ From Google app और From any screen को ऑन करें इस तरह आप “Ok Google” कॉल कर सकते हैं ‌।

4. Android mobile से डेटा tranfer करें 10 गुना तेजी से

अक्षरधाम आपके मोबाइल से किसी दूसरे मोबाइल में वीडियो फोटो मूवी शेयर करते हैं इसको बहुत तेजी से ट्रांसफर करने के लिए आज मैं आपके लिए एक ट्रिक  लाया हूं।
  एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में ट्रांसफर करने के लिए ब्‍लूटूथ का प्रयोग करते हैं। डाटा ज्‍यादा होने पर डाटा के‍बिल, कार्ड रीडर आदि का प्रयोग करते हैं, लेकिन यह बहुत झंझट का काम होता है। अक्‍सर हर जगह पर डाटा के‍बल, कार्ड रीडर उपलब्‍ध नहीं होते हैं और ब्‍लूटूथ की स्‍पीड को तो आप जानते ही हैं, 2-3 MB तक तो ठीक है लेकिन इससे बडी फाइल हो तो लगभग आधा घंटा तक लग जाता है। लेकिन हम यहॉ बात कर रहे हैं एक ऐसी तकनीक के बारे में जो कि 100-200MB डाटा तक या उससे भी ज्‍यादा डाटा और वह भी केवल कुछ ही मिनट में ट्रान्‍सफर करने की क्षमता रखती है, यानि ब्‍लूथूट से लगभग 30 गुना तेज स्‍पीड से डाटा ट्रान्‍सफर कर सकती है। यह तकनीक आपके फोन के वाई-फाई पर कार्य करती है तथा इसका इन्‍टरनेट से कोई सम्‍बन्‍ध नहीं है, इसके लिये आपको गूगल प्‍ले स्‍टोर से एक एप्‍लीकेशन डाउनलोड करनी होगी, यह एप्‍लीकेशन आपके फोन के वाई-फाई का उपयोग करके डाटा ट्रान्‍सफर करती है। आजतक इस तकनीक पर आधारित android फोन के लिये सी-शेयर एप्‍लीकेशन काफी चर्चित है। यह बहुत छोटी और पावरफुल एप्‍लीकेशन है, जो बडे से बडे डाटा को वाई-फाई का यूज करके किसी भी फोन में ब्‍लूटूथ के लगभग 30 गुना तेज से ट्रान्‍सफर कर सकती है। आईये जानते हैं कैसे -सबसे पहले गूगल प्‍ले स्‍टोर से सी-शेयर डाउनलोड करें ध्‍यान रखें दो फोन में सी-शेयर होना चाहिये तभी आप डाटा को ट्रान्‍सफर कर पायेगें डाउनलोड करके एप्‍लीकेशन को इन्‍स्‍टाल कर लें तथा ओपन करें 
अब सी-शेयर को ओपन करें, अगर फाइल भेजनी है तो send पर क्लिक करें यहॉ आपको आपके मोबाइल फोन की सारी फाइलें दिख जायेंग बस जो फाइल भेजनी है उसे सलेक्‍ट कीजिये और Send पर टैप कीजिये।

5. मोबाइल का पैटर्न लॉक तोड़े कैसे

अगर आप अपना मोबाइल पैटर्न लगा कर भूल जाते है तो इसके लिए आप उसका मोबाइल पैटर्न तोड़ सकते है इसके लिए आप Volume Key+Home Key Or Power On Key एक साथ दबाना है | उसके बाद मोबाइल पर ब्लैक स्क्रीन आ जाएगी जिसे की आप Volume के button को दबा कर ऊपर नीचे कर सकते है वहां आपको Factory Reset का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है इससे आपका मोबाइल पूरा रिसेट हो जायेगा और पैटर्न लॉक खुल जायेगा इस प्रकार आप अपने मोबाइल के पैटर्न लॉक को तोड़ सकते है।



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.