" केवल 10 दिनों में ब्लॉगिंग के बारे में कैसे जानें,How To Learn About Blogging In Only 10 Days

केवल 10 दिनों में ब्लॉगिंग के बारे में कैसे जानें,How To Learn About Blogging In Only 10 Days

Read now: Ak Successful (hit) blogger kaise banaye


  नमस्कार दोस्तों,अगर आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं ,तो इसका ये मतलब है आप एक कामयाब blogger बनना चाहते हैं तो आपको कठिन परिश्रम एवं पूरी जिम्मेदारी के साथ में blogging के क्षेत्र में आगे बढ़ना होगा, एवं blogging के कुछ टिप्स की जानकारी रखनी होगी साथ ही Google के policy को ध्यान में रखते हुए ही आप लंबे समय के लिए blogging कर पाएं blogging आप फ्री में कर सकते हैं उसके लिए अगर आपको लंबे समय के लिए blogging करना है और blogging को ही अपना करियर बनाना है, blogging से पैसा कमाना है तो आपको blogger पर  blogging यानी आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं लेकिन वहां पर आगे चलकर बहुत सारी दिक्कतें आने वाली है वैसे भी कई सालों से Google ने blogger का कोई नया update बहुत लेट यानी अभी दिया है इससे ऐसा लगता है कि अब ऐसा लगता है कि ब्लॉगर का न्यू अपडेट बहुत ही लेट आएगा जिससे आपको और लोग में परेशानी नहीं होगी तो जल्दी से बना लीजिए अपना ब्लॉगर अकाउंट ।
 आप सभी को पता होगा कि आजकल ब्लॉगर से कितना ज्यादा पैसा कमाया जा रहा है बहुत सारे लोग बहुत ही ज्यादा ब्लॉग से पैसे कमा रहे हैं तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताइए कि आप ब्लॉगर के बारे में पूरी जानकारी 10 दिनों के अंदर मैं कैसे पता करें तो दोस्तों इस आर्टिकल को अन्त तक पढ़े।

ब्लॉगर क्या है 

 ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप जिस विषय में अच्छी तरह से जानते हैं ओर आप अपने ज्ञान को सभी लोगों के बीच साझा कर सकते हैं। आप अपने ज्ञान को उन लोगों के बीच पहुंचा सकते हैं जिन लोगों को उस ज्ञान की आवश्यकता है। ब्लॉग उन एडवांस लोगों के लिए है जो अपने ज्ञान को दूसरों के बीच बांटना चाहते हैं और अपने ज्ञान से दूसरों को शिक्षित करना चाहते हैं। अगर आप लिखने में और सीखने मे कुछ बताने में इंटरेस्ट रखते हैं तो आपके लिए यह प्लेटफार्म सबसे अच्छा विकल्प है। आप इस प्लेटफार्म के माध्यम से अपने ज्ञान को सभी लोगों के बीच पहूचा सकते हैं। इतना ही नहीं आप यहां से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में ब्लॉगर या ब्लॉग एक बेहतरीन कैरियर विकल्प बन चुका है। अब लोग ब्लॉग को एक पेशेन के रूप मे दे दिया है यहां से आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

Blogger पर अकाउंट बनाएं , हिंदी में


ब्लॉगर से पैसा कैसे कमाते हैं ? 

 
  ब्लॉगर करके पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके हैं |  जो बहुत आसान है जिस तरीके का इस्तेमाल करके लोग खूब पैसा कमा रहे हैं एडसेंस एड्स लगाकर पैसा कमाएं अगर आपका ब्लॉग एक अच्छी ऊंचाई पर पहुंच जाए | मतलब की रोज के 100 visitor आने लग जाएं | तब आप एडसेंस एड्स का इस्तेमाल करके खूब पैसा कमा सकते हैं आपको एडसेंस की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बना लेना होगा और फिर आपको वह एक कोड दिया जाएगा जो आपको अपनी वेबसाइट में लगाना होता है और उसके बाद पैसा कामना शुरू कर देंगे अपने ब्लॉग से Affiliate Marketing के द्वारा पैसा कमाएं Affiliate Marketing का इस्तेमाल करके लोग लाखों रूपए कमा रहे हैं अगर आप अपने ब्लॉग पर किसी प्रोडक्ट का रिव्यू देते हैं तो आप एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा खूब पैसे कमा सकते हैं | इसमें आपको बस इतना करना होता है की | आपको amazon , snapdeal व Earkaro ऐप ऐसी किसी वेबसाइट से प्रोडक्ट का लिंक उठा के अपने ब्लॉग पर डालना होता है जब लोग आपके लिंक के द्वारा प्रोडक्ट खरीदेंगे तो आपको उसकी कमीशन मिलेंगा अपना खुद का डिजिटल प्रोडक्ट बेचें आप अपना खुद का डिजिटल प्रोडक्ट जैसे की E-books बनाकर बेच सकते हैं और ये बहुत आसान और अच्छा तरीका होता है अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का अच्छा तरीका है उसको खरीदने वाली लिंक अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर दाल दें इससे बहुत कमाई होती है आप अपने ब्लॉग का इस्तेमाल करके , लोगों को अपने यूट्यूब चैनल पर भेज सकते हैं और फिर आप youtube से भी पैसा कमा सकते हैं आप अपना एंड्राइड एप्प भी बनाकर लोगो से डाउनलोड करवा सकते हैं |

Successful Blogger कैसे बनाएं

 
एक ब्लॉगर बनना आसान है, लेकिन एक successful blogger बनना बिल्कुल भी आसान काम नहीं है मुख्य रूप से 2 कारणों की वजह से लोग blogging में successful नहीं हो पाते हैं या फिर पैसे कमाने से पहले ही उसे छोड़ देते हैं
१. अधूरा knowledge और २. है patience अगर आपके पास blogging से related proper knowledge नहीं है तो कभी भी आप इस field में successful नहीं हो सकते और आपके patience भी रखना चाहिए. ऐसा नहीं हो सकता कि आपने इस महीने blog बनाया और दूसरे महीने से ही आपका earning आना शुरू हो जाएगा।
इस post में मैं आपको कुछ ऐसे blogging tips के बारे में बताने वाला हूं जिसको follow करके आप कम समय में एक successful blogger बन सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं।


1. अपने ब्लॉग आर्टिकल के लिए सही topic का चुनाव करे 

  Blog के लिए सही topic का चुनाव को लेकर काफी नए bloggers में बहुत परेशानी होती है कुछ लोगों का कहना है की आप किसी ऐसे topic या niche का चुनाव करें जिसे लोग ज्यादा पसंद करते हैं और जिसकी CPC ज्यादा होती है और दूसरों का कहना है की पहले पैसों के पीछे न जाओ, और अपने passion को पहले पहचानो, जिसे तुम खुद enjoy कर सकते हो, अच्छे content को ज्यादा ध्यान दो और ऐसे करते वक़्त आप समय के साथ ही उसमें से पैसे कमा सकते हो ऐसे में आप को खुद ही सोचना है की इसके बारे में और ये decide करना है की कोन से topic आप अपने blog में लिखना पसंद करंगे जिसके लिए आपको दोनों पहलुओं पर ध्यान देना होगा।

2. ब्लॉग को अपनी स्टाइल बनाएं 

जब भी आप कोई unique post लिख रहें हो तब उसमें अपनी कुछ opinion जरुर डालें, इसके बारे में आपकी क्या राय है जो इसे दूसरों से अलग करता है एग्जांपल के तोर पे अगर आप कोई technical post लिख रहे हैं तब कुछ इस हिसाब से लिखिए की आपके average readers भी उसको समझ सकें जो की इन सभी बातों से परिचित नहीं हैं ये सोचिए की क्यूँ visitor आपके blog को बार बार आते रहते हैं, जहाँ दुसरे भी उसी topic में बहुत लिखते रहते हैं ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके लिखने के शैली में वो unique style है जो की आपको दूसरों से अलग करता है. बस इसी चीज़ को आपको समझना है और इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपको ब्लॉगर पोस्ट लिखने हैं।


3. ब्लॉगर पर शांति या धैर्य के साथ काम करें

ब्लॉगिंग बहुत ही शांति वाला काम है क्योंकि इसमें जो परिणाम होता है वह काफी समय के बाद मिलता है एक नए ब्लॉग से यह उम्मीद लगा कर रखना कि कुछ महीनों में इसके पोस्ट रैंक होने लगेंगे और ट्रैफिक आने लगेगी तो यह बहुत ही मुश्किल है एक नए ब्लॉग की अथॉरिटी बनने में काफी समय लगता है इसके अलावा अच्छे कंटेंट तैयार करने में भी समय जाता है इस प्रकार से देखा जाए तो ब्लॉगिंग में अगर अच्छे से प्लानिंग की जाए तो भी कम से कम 1 साल का समय तो लगता ही है अगर आपका नीच अधिक कंपटीशन वाला नहीं है तो 6 से 8 महीने में आपको थोड़ी बहुत ट्रैफिक मिलने लगेगी. लेकिन अच्छी कमाई के लिए अच्छी ट्रैफिक का होना जरूरी है अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर हैं तो आपको अधिक ट्रैफिक लेनी होगी तब जाकर आपको कुछ अच्छे पैसे बनते हैं अन्यथा अगर इंग्लिश ब्लॉगर हैं तो फिर आपको थोड़े कम ट्रैफिक में भी अच्छी कमाई हो सकती है।


4. अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर करें

आप जिस पोस्ट में जो कुछ भी लिखते हैं या जो कुछ भी पोस्ट मैं आप लोग जीते हैं वह अपने दर्शकों के साथ में जरूर शेयर करें।


5. Reply To Comments

अपने blog में post के comments में reply देना भी बहुत जरुरी है इससे आपके visitor को आपके ऊपर ज्यादा trust होगा उनको ये लगेगा की आप उनके सवालों की क़द्र करते हैं और अपना समय निकलकर उन्हें उत्तर देते हैं जितना संभव हो सके सारे comments का जवाब जरुर दे।


केवल 10 दिनों में ब्लॉगिंग के बारे में कैसे जानें

केवल 10 दिनों में ब्लॉगिंग की सब जानकारी तो ब्लॉगिंग की अधिक जानकारी मैंने दे दी हैं और कुछ और भी जानकारियां आप को निम्न लिखित रूप से मिल जाएगी।


1. गूगल 

आपको ब्लॉगर की बहुत सी जानकारियां गूगल से मिल जाएगी और आप उसको जल्दी से सीकर ब्लॉगर में आगे बढ़ सकते हैं आपको बस यही करना है गूगल के सर्च ऑप्शन में ब्लॉगर सर्च करना यहां ब्लॉगर से रिलेटेड कुछ सर्च करना है जिससे आपको गूगल से उसका आंसर मिल जाएगा।

2. यूट्यूब

आपको ब्लॉगर की बहुत सी जानकारियां यूट्यूब से मिल जाएगी और आप उसको जल्दी से सीकर ब्लॉगर में आगे बढ़ सकते हैं आपको बस यही करना है यूट्यूब के सर्च ऑप्शन में ब्लॉगर सर्च करना यहां ब्लॉगर से रिलेटेड कुछ सर्च करना है जिससे आपको यूट्यूब पर वीडियो सलूशन मिल जाएगा।

इस प्रकार आप केवल 10 दिनों के अंदर ब्लॉगर की सारी जानकारियां जान पाएंगे अगर आपको कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है तो हमारे कमेंट सेक्शन या मुझे आपकी e-मेल के ध्रुव मेल भेजकर प्रश्न पूछ सकते हैं और आपको उसका रिप्लाई में आपको जल्दी से जल्दी दे दूंगा।

Click for more Ak Successful (hit) blogger kaise banaye

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.