" Search Console में ब्लॉगर साइट को कैसे रैंक करें // How to rank Blogger site in search console?

Search Console में ब्लॉगर साइट को कैसे रैंक करें // How to rank Blogger site in search console?

नमस्कार दोस्तों वेबसाइट या ब्लॉग के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है ट्रैफिक और आपको सर्च इंजन से तभी ट्रैफिक मिलेगा जब आपका पोस्ट इंडेक्स हो एक बार पोस्ट इंडेक्स होने के बाद आपको सर्च इंजन से ट्रैफिक मिलना शुरू हो जाता है उसके लिए आपका ब्लॉग SEO friendly होना बहोत जरुरी है अब ऐसे मे आप केसे पता लगा सकते है की आपका पोस्ट इंडेक्स हुआ है या नहीं तो गूगल एक फ्री सर्विस देता है जिसे हम google search console या फिर google webmaster tool भी कहते है इसके यूज़ से आपअपने ब्लॉग के पोस्ट की इंडेक्सिंग को चेक कर सकते है ओर हम अपने ब्लॉग को और ज्यादा ऑप्टिमाइज़ कर सकते है।

क्या है Google Search Console ?

                                                                            Google Search Console एक तरह से एक Communication Tool है जिसकी मदद से google आपसे Direct संपर्क करता है और आपको आपकी site के बारे में जरूरी जानकारी देता है जैसे की। आपकी Website Google पर किस प्रकार rank कर रही है। यह tool आपको बताता है की google के search engine को आपकी website या Blog को google में index करने में क्या Issues या errors आ रहे है और आप उनको कैसे ठीक कर सकते है। यह tool आपको बताता है की आपकी website google में क्यों Rank नही हो रही, यह आपको Google के द्वारा Penalize की गई Site की भी जानकारी देता है।
आप इस tool की मदद से अपनी Site के Errors & issues को fix करके अपने updates के बारे में google को बात सकते है ।


Search Console में ब्लॉगर साइट को कैसे रैंक करें?

आप अपनी वेबसाइट को SEO सीखा कर गूगल में #1 पहले पेज पे rank करावा ना चाहते हो तो आप सही जगह पे हो तो धयान से पढ़कर सीखें

Google Webmaster Tools से SEO कैसे सुधारें और अपने Website को Google के पहले Page पर कैसे लायें?

  1. क्या आपका Website या Blog, Google Search Engine पर अच्छे से Rank नहीं कर रहा है?
  2. क्या आपके Post के Links सही से Google पर Index नहीं हो पा रहे हैं?
  3. क्या आपको पता है Google Webmaster Tools क्या है?
  4. क्या अपने Blog या Website को आपने Google Webmaster Tools में Add किया है?

अपने Website को Google Webmaster Tools से Connect करना बहुत ही आवश्यक होता है। अखिर ऐसा क्यों ज़रूरी है? चलिए जानते हैं। ( Learn SEO in hindi )

create backlinks 

कई SEO Tools में से Google Webmaster Tools भी बहुत महत्वपूर्ण Tool है। यह Tool खुद Google द्वारा Provide किया गया है जो किसी भी Add किये हुए Website के Complete SEO पर निगरानी रखता है।

अपनी वेबसाइट को गूगल में इंडेक्स कैसे करे। 

अगर आप अपनी वेबसाइट को गूगल में इंडेक्स करना चाहते है तो इसके लिए आप लिएको ाएसि पोस्ट अपलोड करनी होगी जो दोस्रो

से अलग हो और दोस्रो के उपयोगी भी हो तभी आप की पोस्ट और वेबसाइट गूगल पे रैंक कर पायेगी। 

और अपनी पोस्ट को रैंक करने के लिए यह भी जरोरी है की आप चेक करले की आप की वेबसाइट गूगल के सर्च रिजल्ट्स में आ रही है की नहीं अगर आपकी वेबसाइट अगर गूगल के सर्च रिजल्ट्स में नहीं शो करेगी तो वोह कभी रंक करगेगी। 

उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट में जाना है और उस पोस्ट का ुर कॉपी करना है जो गूगल के सर्च रिजल्ट्स में नहीं शो कर रही है। 

यह चेक करने के लिए हम्हे एक टूल की जारूरत पड़ेगी जिसका नाम हाईल गूगल वेबमास्टर गूगल वेबमास्टर ने सबसे पहले आप को लोगिन करलेने और वह पे आप अपनी प्रॉपर्टी यानि अपनी वेबसाइट का ुर डालना होगा. उसके बाद आप को साइट मैप वाले आप्शन में जाना है और वह पे आप को टाइप करना है सितमप.क्मल जैसे हे अप्प यह टाइप करेंगे आप की वेबसाइट में जितनी भी पोस्ट होगी वोह शो होने लगेंगी। 

उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट में जाना है और उस पोस्ट का ुर कॉपी करना है जो गूगल के सर्च रिजल्ट्स में नहीं शो कर रही है। 

जब आप वोह कॉपी करले उसके बाद आप को ुर इंस्पेक्शन वाले आप्शन में जाना है और उस पोस्ट का ुर डाल देना है. जैसे ही आप उस पोस्ट का ुर डालेंगे आप को पता चल जायेगा आपकी पोस्ट गूगल में शो कर रही है की नहीं। 

अगर आप अपनी वेबसाइट को फ़ास्ट ग्रो करना चाहते है तोह ेसे टॉपिक्स डाले जो ट्रेंडिंग में हो और लोग उससे ज्यादे से जायदा सर्च कर रहे हो तभी आप की साइट रैंक होगी और आप अच्छी एअर्निंग कर पाएंगे ज्यादा व्यूज लाने के लिए आप अपनी वेबसाइट को सोशल मीडिया में भी लिंक करसकते इससे आपको व्यूज मिलेंगे और अद्सेंसे का भी अप्रूवल बहुत जल्दी मिल जाये गा। 


इन सभी तरीकों से आप ब्लॉग साइट को रैंक करवा पाएंगे और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक अनलिमिटेड ना पाएंगे ।



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.